आप पिछले जन्म में क्या थे ये आपका भाग्य बताएगा

आप पिछले जन्म में क्या थे ये आपका भाग्य बताएगा

ऐसा हमारे ग्रंथों और वेदों में कहा गया है कि यदि हम मनुष्य जीवन जी रहे हैं तो हम बहुत ही ज्यादा भाग्यशाली हैं। हमारे ग्रंथों के अनुसार बहुत सी योनियां जीने के बाद हमें मनुष्य जीवन जीने का मौका मिलता है। जिस इंसान के कर्म बहुत अच्छे होते हैं सिर्फ उसी को एक मनुष्य जीवन व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होता है।

यह बात भी सच है की आत्मा शरीर बदलती रहती है। आत्मा जब एक शरीर से दूसरे शरीर में जाती है तो इसके पीछे कोई न कोई खास वजह जरूर होती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो पुनर्जन्म जैसी बातों पर विश्वास करते हैं और जो इन बातों को मानते हैं उनका विश्वास बहुत ही ज्यादा अटूट होता है।

आप पिछले जन्म में क्या थे ये आपका भाग्य बताएगा

आप पिछले जन्म में क्या थे ये आपका भाग्य बताएगा

पुनर्जन्म पर हर कोई गहरा अध्ययन करना चाहता है। हर कोई इस बात को जाने के लिए बहुत उत्सुक रहता है कि वह पिछले जन्म में क्या था या आने वाले जनम में वह क्या बनेगा? हम इस बात की भविष्यवाणी तो नहीं कर सकते कि आपका अतीत और भविष्य क्या होगा पर हम आपको कुछ ऐसी बातें या घटनाएं बता सकते हैं जिससे आपको पता चल सकता है कि आपका जन्म क्यों हुआ है।

बीमारी: यदि आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम है या फिर आप हर समय बीमारियों से घिरे रहते हैं, तो हो सकता है आपका जन्म दूसरों की सेवा के लिए ही हुआ है।

आपके आसपास के लोग: आपकी जिंदगी में कई ऐसे लोग होंगे जो आपके साथ हर पल रहना चाहते हैं। उन्हें आपके साथ रहना बहुत भाता है। यह लोग उन लोगों में से हैं जो आपके साथ कभी भी बोर नहीं होते। यह लोग आपके बिना अपनी जिंदगी के बारे में सोचना तक नहीं चाहते। अगर आपके आस पास भी ऐसे लोग हैं तो आपका जन्म इन्हीं लोगों के लिए हुआ है।

दूसरों के बारे में सोचना: यदि आप उन लोगों में से हैं जो दूसरों की भलाई सोचने में अपना सारा समय बिता देते हैं तो इसका मतलब है कि आप का जन्म दूसरों की सेवा करने के लिए हुआ है। आपका सारा समय इन्हीं बातों में बीत जाता है कि दूसरों के जीवन को किस तरह से सुधारा जाए।

ऊर्जा को भाप लेना: यदि आप अपने आसपास होने वाली घटनाओं को कुछ समय पहले ही भाग लेते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपका जन्म दूसरों की मदद करने के लिए ही हुआ है।

त्याग की भावना: कई बार यदि आप दूसरों की खुशी के लिए खुद का त्याग कर देते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप को अध्यात्मिक सुकून चाहिए।

लोगों की समस्याओं को सुलझाना: यदि आप उन लोगों में से हैं जो दूसरे की परेशानी नहीं देख पाते और उसे सुलझाने की भरपूर कोशिश करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपका जीवन दूसरों के लिए पूरी तरह से समर्पित है। ऐसे लोगों के सिर में हमेशा दर्द बना रहता है और वह इसका कारण कभी समझ नहीं पाते।

जानवरों के प्रति मन में प्रेम: जिन मनुष्यों के दिल में जानवरों के लिए प्रेम बसता है। उन लोगों का जन्म दूसरों की देख रेख के लिए है। इस प्रकार के लोगों को सड़क पर घूम रहे जानवर या फिर पालतू जानवरों से अधिक लगाव होता है।

नहीं कह पाते किसी को ना: यदि आप उन मनुष्यों में से एक है जो कभी भी किसी की सहायता के लिए ना नहीं कह पाते हैं तो आपका जन्म दूसरों की सहायता के लिए ही है। आप हमेशा लोगों की मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं भले ही आप वह मदद कर पाए या नहीं।

आपके साथ सहजता महसूस करना: यदि आपके आसपास के लोग आपके साथ खुद को सहज महसूस करते हैं या फिर आपके साथ बहुत जल्दी घुल मिलकर अपनी बातें शेयर करते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपका जन्म दूसरों के लिए ही हुआ है।

पारिवारिक खूबी: यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य में यह शक्तियां और यह काबिलियत थी तो ये शक्तियां  आपके अंदर भी जरूर मौजूद होंगी। ऐसी खूबी वाले लोगों का जन्म होता ही दूसरों की सेवा के लिए है।

पेट पर वसा: यदि आपके पेट के इर्द-गिर्द वसा जमा हुआ है या फिर आपको पेट दर्द की समस्या बनी रहती है अथवा आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता तो इसका एक ही अर्थ है कि आपका जन्म दूसरों की सेवा के लिए हुआ है।

आपकी याद आदतें: यदि आप धार्मिक कार्यों से दूरी बनाकर रखते हैं या फिर धार्मिक कार्य में सम्मिलित होने के बाद भी कटे कटे से रहते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आपका जन्म दूसरों की सेवा के लिए है।

दूसरों के प्रति विचार: यदि आपके मन में दूसरों के लिए हमेशा अच्छे विचार आते हैं और जो आप उनके बारे में सोचते हैं वह लोग उस इमेज पर खरे उतरते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप में सोचने समझने की पर्याप्त शक्ति है और आपका जन्म दूसरों की मदद के लिए है।

Advertisements