ऐसी बातें जो बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी नहीं बताएंगे आपको

ऐसी बातें जो बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी नहीं बताएंगे आपको

जी हां आज हम आपको यह बात बताने जा रहे हैं कि बुद्धिमान जो व्यक्ति होते हैं वह कभी भी अपनी यह बातें कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करते ना ही किसी को बताते हैं।

बुद्धिमान व्यक्ति

बुद्धिमान व्यक्ति

उसके पीछे बहुत बड़ा कारण है हम सभी लोगों को पता है कि भारत के सबसे बड़े बुद्धिमान व्यक्ति चाणक्य जो की  महान ब्राह्मण के साथ साथ एक महान पंडित थे

उन्होंने जो एक बार ठान लिया था वह करके ही दिखाया था जब तक उन्होंने धनानंद को उनकी गद्दी से नहीं हटाया तब तक उन्होंने अपनी सिखा तक नहीं बांधी थी।

इसीलिये कहते हैं ब्राह्मण से कभी ज्यादा लड़ाई नही करनी चाहिए क्यों  कि अगर एक बार कोई ब्राह्मण कोई चीज ठान ले तो उसे कर के ही हटाता है।

ब्राह्मण होने के साथ-साथ उनकी तीव्र बुद्धि के कारण उंहें आज भी बहुत ज्यादा सम्मान दिया जाता है वह कौटल्य के नाम से भी भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध माने जाते थे।

चाणक्य अपने समय के साथ सभी विषयों के ज्ञाता थे सबसे ज्यादा अर्थशास्त्र, राजनीति, समाजनीति, कृषि, अर्थनीति जैसे महान ग्रंथ के बारे में पूरी जानकारी थी उनकी यह कुछ रचना भी है।

इसी कारण से उनको सब चीज का पता होता था उन्हीं की कुछ ऐसी पांच बातें हैं जो आज आपको बताने जा रहे हैं।

कभी भी बुद्धिमान व्यक्ति है आपको अपनी दौलत के बारे में कुछ नहीं बताएंगे की उनके पास कितनी दौलत है और कितनी नहीं है क्योंकि बुद्धिमान व्यक्ति हमेशा जानता है कि यह बताना किसी के लिए भी कोई बहुत बड़ी बात नही है या फिर कोई अच्छी बात नहीं है।

हमेशा ही बुद्धिमान व्यक्ति जो होता है वह कभी नहीं बताता  कि उसे कितना क्रोध आया हुआ है मतलब कि वह गुस्से में है।

बुद्धिमान व्यक्ति का सबसे बड़ी निशानी यही है कि वह क्रोध में भी अपने आप को कंट्रोल कर के रखते हैं।

कभी बुद्धिमान व्यक्ति पत्नी से अगर कभी भी बहस हो जाए या फिर अनभन हो जाए तो वह दूसरों को नहीं बताते क्योंकि यह भी एक बहुत बड़े व्यक्ति की पहचान है।

लोगों ने जो उसे  गालियां दी उसे बता कर वह अपनी इज्जत कम नहीं करते कभी भी वह किसी के सामने अपनी बुराई नहीं करते जिससे कि उनकी जो समाज में इज्जत है वह कम हो जाएगी।

बुद्धिमान व्यक्ति सभा में कभी भी अपनी इज्जत नही गवाते उसे भी बताकर मजाक का पात्र नहीं बनते इससे यह पता लगता है बुद्धिमान व्यक्ति हर जगह सही होता है और सोच समझ कर कार्य करता है जिसके कारण समाज में उसकी इज्जत कम ना होने  वह हमेशा ही अपनी जगह पर बना रहे।

हमेशा ही सुखी और संतुष्ट रहने का सबसे मूल कारण यह है कि हमेशा ही अगर आपकी तीन चीजें संतुष्ट है तो आप खुद ही संतुष्ट होंगे खुद की पत्नी,वह भोजन जो विधाता ने प्रदान किया,उतना धन जितने ईमानदारी से मिले इन तीनों चीजों को हमेशा ही आपको अपने पास संभाल कर रखना चाहिए जिससे कि आप हमेशा संतुष्ट रहेंगे।

 

Advertisements