अब से सर्दियों में आपकी उंगलियां नहीं सुजेंगी अगर आप अपनाएंगे ये रामबाण इलाज

अब से सर्दियों में आपकी उंगलियां नहीं सुजेंगी अगर आप अपनाएंगे ये रामबाण इलाज

आपने हमेशा सर्दियों में इस बात पर गौर किया होगा कि जब बहुत ज्यादा सर्दियाँ पड़ती है तो हमारी उंगलियां अपने आप सूजने लगती हैं। हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन आने से उंगली में दर्द होने लगती हैं और इसी के कारण काम करने में भी मुश्किल आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जो इस समस्या से निजात पाने में कारगर साबित होंगे।

नींबू का रस: अपनी उंगलियों पर नींबू का रस लगाएं। ऐसा करने से उंगलियों में आई सूजन के कारण होने वाली जलन काफी हद तक कम हो जाती है।

सरसों का तेल: पहले चार चम्मच सरसों का तेल लें। अब इसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिला लें और इसे अब गर्म करें। रात को सोने से पहले इसे अपनी उंगलियों पर लगा लें और सुबह उठने के बाद से धो लें। ऐसा करने से आपकी उंगलियों की सूजन कम हो जाएगी। यदि आप चाहें तो सेंधा नमक की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हल्दी: हल्दी को बहुत सी बीमारियों का रामबाण इलाज कहां जाता है। थोड़ा सा जैतून का तेल लें। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाकर पेस्ट को तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को सूजन पर धीरे-धीरे लगाएं और उसके बाद कुछ ही देर में उंगलियों को पानी से धो लें। ऐसा करने से सूजन के साथ-साथ दर्द में भी बहुत राहत महसूस होगी।

आलू: यदि आप अपने हाथों और पैरों की उंगलियों की सूजन से राहत पाना चाहते हैं, तो एक आलू ले और उसे काट लें अब इसमें नमक मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाये। ऐसा करने से आपकी सूजन के साथ-साथ आप का दर्द भी कम हो जाएगा पर ध्यान रहे खाने में नमक का इस्तेमाल कम से कम करें।

Advertisements